Body Building Woman: थायराइड की बीमारी के चलते जिम गई ये मां, बनी नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियन!

Body Building Woman: थायराइड की बीमारी के चलते जिम गई ये मां, बनी नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियन!
PHOTO BY GOOGLE

Body Building Woman : आमतौर पर हम महिलाओं की क्षमता और हुनर ​​को घर की चार दीवारी तक ही सीमित कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।  मौका मिलने पर ये महिलाएं वो कारनामा कर सकती हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।  ऐसा ही कुछ कर दिखाया है उत्तराखंड की 41 वर्षीय प्रतिभा थपियाल ने।  दो बच्चों की मां प्रतिभा वर्तमान में बॉडीबिल्डिंग में राष्ट्रीय खिताब रखती हैं।

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली प्रतिभा ने मध्य प्रदेश के रतलाम में आयोजित 13वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है.  प्रतिभा पहली बार इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही थीं और इस मेडल ने उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा दिया था।

प्रतिभा के दो बेटे भी हैं:

प्रतिभा के दो बेटे हैं।  एक लड़का 15 साल का 10वीं और दूसरा 17 साल का लड़का 12वीं में पढ़ता है।  टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में, प्रतिभा को पता चला कि उनका थायराइड का स्तर बहुत अधिक था।  उस वक्त डॉक्टर ने उन्हें एक्सरसाइज करने की सलाह दी थी।  प्रतिभा ने अपने पति के साथ एक जिम ज्वाइन किया और यहीं से उनके फिटनेस के सफर की शुरुआत हुई।  कुछ ही महीनों में प्रतिभा ने 30 किलो वजन कम कर लिया।

पहली बार लिया था हिस्सा:

पिछले साल प्रतिभा ने पहली बार किसी बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।  वह सिक्किम में आयोजित टूर्नामेंट में चौथे स्थान पर आई थी।  पहले वह बॉडीबिल्डर बनने में कंफर्टेबल नहीं थी क्योंकि वह ऐसे कपड़े नहीं पहनती थी।  पहली बार जब उसने ऐसा किया तो पड़ोसियों ने उसे ताना मारा।  हालाँकि, उसने अपने पति की मदद से इस बाधा को पार कर लिया।  प्रतिभा अब एशियाई और विश्व चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं।  वह हर दिन लगभग सात घंटे जिम में बिताती हैं और बेहद स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करती हैं।