भू माफियाओं का रीवा जिले में बोलवाला बाणसागर नहर को बनाया अपना निशाना

भू माफियाओं का रीवा जिले में बोलवाला बाणसागर नहर को बनाया अपना निशाना

रीवा मुख्यालय से लगे हुए गांव टिकुरी, मझिगंवा, इटौरा के क्षेत्र में किसानों के खेतों में पानी जाने के लिए बनाई गई बाणसागर की नहर, माइनर नहर को भूमाफिया ने प्लाटिंग करके नहर को ही बराबर करके विक्रय करना शुरू कर दिया जिसका ताजा उदाहरण ग्राम ग्राम पंचायत टिकुरी के अंतर्गत ग्राम मझिगंवा में बाणसागर की नहर को भूमाफिया ने पूरी तरफ से बराबर करके नहर को ही विक्रय कर दिया गया है। इसकी सूचना हल्का संबंधित हल्का पटवारी को भी दिया गया है तथा संबंधित बाणसागर विभाग के एसडीओ, सब इंजीनियर को भी इसकी सूचना दी गई है इसके बावजूद भी किसके आदेश पर बाणसागर की नहर को ही पाट के भू माफिया ने प्लाटिंग कर बिना रेगुलेशन नियम के तथा राजस्व विभाग के बिना अनुमति की कैसे प्लाटिंग कर भूमि विक्रय की जा रही है।

ग्राम पंचायत टिकुरी अंतर्गत ग्राम मझिगंवा में नहर के तट पर एक तरफ प्रधानमंत्री रोड बन चुकी है और नहर की चौड़ाई 20 मीटर (लगभग 60 फिट से ज्यादा) है। नहर व दूसरे तट को खोद कर भू माफियाओं प्लॉट बना लिया गया है। 

संबंधित विभाग द्वारा शीघ्र कार्यवाही का आग्रह है अन्यथा प्लॉट विक्रय के उपरांत अन्य समस्याएं होंगी और जनहित प्रभावित होगा।