Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान इन चीजों को करने से स्वस्थ बच्चे को जन्म मिलेगा

Pregnancy Tips: गर्भावस्था के दौरान इन चीजों को करने से स्वस्थ बच्चे को जन्म मिलेगा
Pregnancy Tips photo by google

Pregnancy Tips: हर साल 240,000 शिशुओं की जन्म के 28 दिनों के भीतर पुरानी विकलांगता के कारण मृत्यु हो जाती है।  जन्मजात विकार आनुवंशिक, सामाजिक-आर्थिक और भौगोलिक कारकों और संक्रमण जैसे पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकते हैं।  (How To Avoid Birth Defects In A Baby) इनमें से कुछ को टीके और फोलिक एसिड या आयोडीन की खुराक जैसे उपायों की मदद से रोका जा सकता है।  गर्भावस्था से पहले या गर्भावस्था के दौरान बच्चे में जन्म दोष से बचने के लिए अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए। 

कैसे करें बचाव:

गर्भावस्था के दौरान कीटाणुनाशक या रसायनों जैसे हानिकारक पदार्थों से बचना चाहिए।  इसके अलावा वेट मैनेजमेंट, डाइट, जन्म दोष से बचाव के लिए समय पर इंसुलिन लेने, डायबिटीज कंट्रोल करने पर भी ध्यान देना चाहिए।सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को रोजाना 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेना चाहिए।  यह बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोष से बचाने में मदद करता है।  शराब और सिगरेट से दूर रहें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।  मधुमेह के लिए अपनी जांच करवाएं और यदि आपके पास जन्म दोषों का इतिहास है तो अपने डॉक्टर से बात करें। आनुवंशिक परीक्षण प्रजनन आनुवंशिक परीक्षण एक नई अवधारणा है लेकिन बच्चे में जन्म दोषों के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है।  

इसके माध्यम से, माता-पिता से बच्चे में आने वाले आनुवंशिक जोखिम या स्थितियाँ, जो भविष्य में जन्म दोष का कारण बन सकती हैं, पहले से पहचानी जा सकती हैं। उत्परिवर्तन स्क्रीनिंग, एक्सोम स्क्रीनिंग और प्रसव पूर्व जांच जैसे आनुवंशिक परीक्षण जन्म दोषों के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए, डाउन सिंड्रोम शिशुओं में सबसे आम जन्मजात विकार है और आईवीएफ प्रक्रिया के दौरान उन जोड़ों में प्रजनन आनुवंशिक परीक्षण की मदद से जल्दी पहचाना जा सकता है जो स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं।

टीकाकरण भी महत्वपूर्ण:

टीकाकरण जन्म दोषों को रोकने के लिए टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है।  हमें इसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।  कई प्रकार के संक्रमण होते हैं जिन्हें समय पर पकड़ में आने पर शिशु तक पहुँचने या शिशु को नुकसान पहुँचाने से रोका जा सकता है।सूचना - इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए है।  कृपया किसी भी दवा के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।