कैंसर के लक्षण हालांकि ये लक्षण सामान्य लग सकते हैं, लेकिन यह कैंसर की पहली स्टेज हो सकती है

Cancer Symptoms and Causes : कैंसर का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है और इसका सबसे बड़ा कारण इसके बारे में जानकारी का अभाव है। विशेषज्ञों की राय है कि कैंसर के लक्षणों का जल्द पता लगाने और समय पर निदान से बेहतर और सफल इलाज हो सकता है। .  दुर्भाग्य से, कैंसर के कई लक्षण प्रारंभिक अवस्था में पता नहीं चलते हैं और जब तक उनका पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।  यही कारण है कि डॉक्टर और विशेषज्ञ कैंसर के मामूली और हल्के लक्षणों पर भी पैनी नजर रखने की सलाह देते हैं। 

वास्तव में, यदि प्रारंभिक अवस्था में कैंसर (cancer) के लक्षण और लक्षण पता चल जाते हैं, तो कैंसर को पहले या दूसरे चरण में बढ़ने से रोका जा सकता है और सफल उपचार में मदद मिल सकती है।  कैंसर कई तरह के होते हैं और अलग-अलग तरह के कैंसर के लक्षण भी अलग-अलग होते हैं।  कैंसर के शुरुआती लक्षण वजन कम होना अगर बिना किसी स्पष्ट कारण के आपका वजन कम हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।  यदि आपने पिछले कुछ दिनों में 10 पाउंड (4.5 किग्रा) या उससे अधिक वजन कम किया है, तो आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि दुर्लभ मामलों में यह कैंसर का पहला संकेत हो सकता है। दिन भर के काम के बाद थकान सामान्य है, लेकिन कैंसर की थकान अलग है . 

 अगर आप पर्याप्त आराम करने के बाद भी हमेशा थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं तो,

यह कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है।  दरअसल कैंसर शरीर में फैलने के लिए शरीर के पोषक तत्वों का उपयोग करता है और यही वह है जो शरीर को सभी पोषक तत्वों से वंचित करता है और आपको थका हुआ महसूस कराता है।तापमान में कोई भी परिवर्तन बुखार के लिए सामान्य है, जो सर्दी और फ्लू का एक सामान्य लक्षण हो सकता है।  यह लक्षण भी दो-तीन दिन में ठीक हो जाता है।  लेकिन आपका बार-बार बुखार आना इस बात का संकेत है कि आप किसी तरह के कैंसर की चपेट में हैं।  कैंसर का बुखार ज्यादातर रात में होता है।  यदि आपको संक्रमण या अन्य लक्षण नहीं हैं और पसीने के साथ बुखार है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

दर्दनाक शरीर दर्द कई कारणों से हो सकता है

 आराम या दवा के साथ बेहतर हो सकता है।  लेकिन अगर आपको लगातार दर्द हो रहा है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में कुछ गलत है।कैंसर का दर्द कई कारणों से हो सकता है

जैसे - शरीर के कई हिस्सों में ट्यूमर के कारण दबाव और दर्द होता है, कैंसर दर्द पैदा करने वाले रसायन छोड़ता है, मेटास्टेस फैलता है त्वचा का रंग या बनावट बदल जाती है त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और कई तरह से प्रभावित होती है।  पीलिया (yellowing of the eyes or fingers) एक लक्षण है जो संभावित संक्रमण या कैंसर का संकेत दे सकता है। नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है।  यह किसी भी तरह से किसी दवा या उपचार का विकल्प नहीं है।  अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।