दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले, केंद्र हिंदू कुश

दिल्ली-एनसीआर में 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिमालय के हिंदू कुश क्षेत्र में बताया गया।

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले, केंद्र हिंदू कुश
delhi ncr earthquake

दिल्ली-एनसीआर में 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिमालय के हिंदू कुश क्षेत्र में बताया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप सुबह 9:34 बजे आया। भूकंप का असर सबसे ज्यादा पाकिस्तान में महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के अचानक झटके महसूस किए गए, जिससे निवासियों में दहशत और चिंता का माहौल पैदा हो गया। जैसे ही भूकंप की खबर फैली, लोग अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इमारतों से बाहर निकल आए और खुले इलाकों में शरण ली।

अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और प्रभावित क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे और संपत्तियों को किसी भी संभावित नुकसान का आकलन कर रहे हैं। भूकंप के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से तुरंत निपटने के लिए आपातकालीन सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

हिमालय बेल्ट में टेक्टोनिक गतिविधि के कारण क्षेत्र में भूकंप असामान्य नहीं हैं। हालाँकि, इस हालिया भूकंप ने ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर जैसे शहरों की तैयारियों के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं और मजबूत आपदा प्रबंधन रणनीतियों की आवश्यकता पर बल दिया है।

क्षति की सीमा और किसी भी हताहत, यदि कोई हो, पर आगे की अपडेट की प्रतीक्षा है। नागरिकों से शांत और सतर्क रहने और ऐसी भूकंपीय घटनाओं के दौरान सुरक्षित रहने के लिए अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया जाता है।