Tax collection: सरकारी सामान!  टैक्स वसूली का नया रिकॉर्ड, खजाने में इतने करोड़

Tax collection: सरकारी सामान!  टैक्स वसूली का नया रिकॉर्ड, खजाने में इतने करोड़
photo by google

Tax collection: इस साल टैक्स कलेक्शन में नया रिकॉर्ड बना है.  केंद्र सरकार के खजाने में करोड़ों रुपए जमा हो गए हैं।  पिछले कुछ वर्षों में, सरकार जीएसटी और अन्य करों के माध्यम से पैसा कमा रही है।  टैक्स कलेक्शन में हर साल नए कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं।


New Delhi: मोदी सरकार (Modi government) ने 2014 से टैक्स कलेक्शन (Tax collection) बढ़ाने पर जोर दिया है.  इसका असर अब दिखने लगा है।  चालू वित्त वर्ष में कर संग्रह में नया रिकॉर्ड बना है।  2022-23 में 10 फरवरी 2023 तक देश के करदाताओं ने केंद्र सरकार के खजाने में बड़ी रकम जमा की।  इस कर संग्रह ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।  इनकम टैक्स (income tax) और कॉरपोरेट टैक्स (corporation tax) मिलाकर सरकार के कुल बजट का 91.39 फीसदी प्रत्यक्ष करों से वसूला जाता है.  जीएसटी के मामले में भी हर साल नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।  इसलिए, यह देखा जा रहा है कि केंद्र सरकार के प्रयासों को बड़ी प्रतिक्रिया मिल रही है। इस टैक्स कलेक्शन से केंद्र सरकार और देश को मदद मिलेगी।  केन्द्रीय कर्मचारियों के वेतन, व्यय सहित लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए करों से प्राप्त राजस्व महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी,

 इस हिसाब से इस साल 10 फरवरी तक प्रत्यक्ष करों से केंद्र सरकार को काफी फायदा हुआ है।  पिछले साल की तुलना में इस साल प्रत्यक्ष कर राजस्व का नया रिकॉर्ड बना।  पिछले वर्ष की तुलना में 24.09 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।  यह रिफंड देने के बाद केंद्र सरकार के कुल कर संग्रह में 18.40 प्रतिशत की शुद्ध वृद्धि दर्शाता है।

आंकड़ों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने 10 फरवरी, 2023 तक प्रत्यक्ष करों में कुल 15.67 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए।  इसमें इनकम टैक्स रिफंड को अलग रखा जाए तो टैक्स कलेक्शन 12.98 लाख करोड़ रुपए होता है।  पिछले साल के बजट में अनुमानित टैक्स कलेक्शन 91.39 फीसदी है।  जबकि प्रत्यक्ष कर के संबंध में संशोधित अनुमान लगाया गया था, इसमें 78.65 प्रतिशत कर संग्रह था।

देश में प्रत्यक्ष कर दो तरह से वसूल किए जाते हैं,

एक कॉर्पोरेट टैक्स और व्यक्तिगत, आयकर के रूप में एकत्र किया जाता है।  मौजूदा आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल कॉरपोरेट इनकम टैक्स में 19.33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.  जबकि आयकर से आम करदाताओं की आय में 29.63 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

 रिटर्न के बाद पीछे मुड़कर देखें तो कॉरपोरेट टैक्स कलेक्शन में 15.84 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।  करदाताओं को आयकर से होने वाली आय में 21.93 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से 10 फरवरी 2023 तक भारी भरकम रिफंड दिया है।  इस दौरान केंद्र सरकार ने 2.69 लाख करोड़ रुपए के रिफंड आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।  यह अनुपात पिछले साल के मुकाबले 61.58 फीसदी ज्यादा है।