Bill Gates: गेट्स ने कोरोना काल में भारत के योगदान की तारीफ की,  कहा मोदी के...

Bill Gates: गेट्स ने कोरोना काल में भारत के योगदान की तारीफ की,  कहा मोदी के...
photo source google

New Delhi - माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने स्वास्थ्य, विकास और जलवायु जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सराहना की है।  साथ ही, भारत ने दिखाया है कि यदि आप अभिनव परियोजनाओं में निवेश करते हैं तो क्या संभव है।
 
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने कई सुरक्षित, प्रभावी और किफायती टीके विकसित करने की उल्लेखनीय क्षमता के लिए भारत की प्रशंसा की।  उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान इन टीकों ने लाखों लोगों की जान बचाई।  दुनिया भर में अन्य बीमारियों के प्रसार को रोका।  गेट्स ने अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।


दूसरी ओर, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया


 ''बिल गेट्स से मिलकर और उनके साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर खुशी हुई.  जबकि गेट्स ने एक लेख में कहा, "ऐसे समय में जब दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है, यह भारत जैसे गतिशील और रचनात्मक जगह की यात्रा करने के लिए प्रेरणादायक है। गेट्स ने कहा कि वैश्विक स्तर पर पिछले तीन वर्षों में उन्होंने ज्यादा यात्रा नहीं की है कोरोना वायरस की महामारी, लेकिन वह मोदी के संपर्क में रहे।कोविड वैक्सीन विकसित करने और भारत की स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश के मुद्दों पर उन्होंने कहा कि जीवन रक्षक टीकों के उत्पादन के अलावा, भारत ने उनके वितरण में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।इसकी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली ने कोविड टीकों की 2.2 बिलियन से अधिक खुराक वितरित की है।