Women's world boxing: इतिहास रचा!  भारत की नीतू ने विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

Women's world boxing: इतिहास रचा!  भारत की नीतू ने विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता
Women's world boxing

Women Boxing Championship Nitu Ghanghas Wins Gold Medal :हरियाणा की युवा मुक्केबाज नीतू घनघस ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है।  वह 45-48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर पहली बार विश्व चैंपियन बनीं।  नीतू ने मंगोलिया की लुत्सेखान को हराया।  भारतीय मुक्केबाज ने यह मैच 5-0 से जीत लिया।

मैच काफी रोमांचक था और दर्शकों के लिए अंत तक विजेता का अंदाजा लगाना मुश्किल था।  मैच का परिणाम घोषित होने से पहले दोनों पहलवान जीत का जश्न मनाने के लिए तैयार थे, लेकिन अंत में भारतीय पहलवान की जीत हुई और मंगोलियाई पहलवान को निराशा हाथ लगी।

मिनी क्यूबा के नाम से मशहूर नीतू के मुक्कों से भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम दंग रह गईं।  मैरी कॉम को कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा ट्रायल के दौरान रिंग मैच में घुटने में चोट लग गई और उन्हें हटना पड़ा।  छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम सेमीफाइनल के पहले दौर में नीतू से हार गई थीं।नीतू ने 2017 में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था।  टूर्नामेंट गुवाहाटी में खेला गया था।  इसके बाद 2018 में यूथ एशियन चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया।  उन्होंने 2018 में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में फिर से कमाल किया और चैंपियन बनीं।  इसके अलावा, उन्होंने सोफिया बुल्गारिया में 2022 स्ट्राडजा कप में स्वर्ण पदक और नई दिल्ली में 2023 महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।