होली खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो क्या करें? सबसे पहले ये लगाएं!

होली खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो क्या करें? सबसे पहले ये लगाएं!
photo source google

Holi Festival: होली हर्षोल्लास का त्योहार है।  होली की भावना में रंग लगाते समय यह हमारी आंखों में चला जाता है।  इससे आंखों में बहुत दर्द होता है।  होली के दौरान कई लोगों के साथ ऐसा हुआ होगा।  (What to do if color goes in eyes while playing Holi) कई बार हम होली पर अपनी त्वचा का तो ख्याल रखते हैं लेकिन आंखों का ख्याल रखना भूल जाते हैं.  कई लोगों को रंग से एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है।  हालांकि, अगर इस साल रंग आपकी आंखों में चला जाता है, तो सावधान रहें। 

आंखों के आसपास एक चीज जरूर लगाएं?

आंखों के आसपास तेल लगाएं (Holi Festival) होली खेलने जाने से पहले आंखों के आसपास तेल लगाएं.  यह रंग को जल्दी से आँखों में जाने से रोकेगा और यदि ऐसा होता है, तो इसे निकालना आसान होगा।  ऐसा मत करो।  ऐसा करने से रंग पूरी आंख में फैल जाता है और यह ज्यादा खतरनाक हो सकता है।  इसके लिए आई क्लीनर का इस्तेमाल करने से रंग आसानी से निकल जाएगा।

आंखों के साथ एक चीज बिल्कुल न करें:

आंखों को मलें नहीं कई बार रंग आंखों में जलन पैदा कर देता है।  इस समय गलती से भी आंखें न मलें।  ऐसा करने से रंग पूरी आंख में फैल जाता है।  आंखों में रंग चला जाए तो सूती कपड़े से आंखों को साफ करें।होली खेलते समय बरतें सावधानी होली खेलते समय हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है।  साथ ही रंग खरीदते समय याद रखें कि केमिकल युक्त रंग न खरीदें क्योंकि ऐसे रंग आपकी त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।