मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का ऐसे मिलेगा लाभ, मिलेगा 60 हजार रुपए

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का ऐसे मिलेगा लाभ, मिलेगा  60 हजार रुपए
LADLI BAHNA YOJNA

शिवराज कैबिनेट ने मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना को मंजूरी दे दी है।  शिवराज सरकार अब इसका लाभ राज्य भर की लड़कियों को देने की तैयारी में है।  इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  इसकी जानकारी देते हुए बताया गया कि राज्य में कम से कम एक करोड़ बहनों को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी.


इससे पहले सीएम शिवराज ने कहा था कि सरकार 5 मार्च से लाडली बहन योजना की शुरुआत कर रही है.  वहीं मार्च-अप्रैल से आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।  मई माह में जांच कराकर पात्र बहनों के खाते में 10 जून को एक-एक हजार रुपये पहुंचेंगे।  खाते में हर माह की 10 तारीख को पैसा जमा किया जाएगा।  मुख्यमंत्री शिवराज ने इसकी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी

मुख्यमंत्री ने बताया है कि केवल 23 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को ही 1000 रुपये दिए जाएंगे।  साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि बढ़ाकर 1000 रुपये की जाएगी।  मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में किसी भी वर्ग, किसी भी जाति की बहन को योजना का लाभ मिलेगा।

वृद्धावस्था पेंशन के साथ 400 अतिरिक्त भुगतान भी किया जाएगा

शिवराज सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन करने की तारीख भी घोषित कर दी है।  लाडली बहन योजना के फार्म 15 मार्च से भरे जाएंगे।  वहीं, आवेदनों की जांच के बाद जून माह से इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खातों में पैसा आना शुरू हो जाएगा।  इस योजना के तहत अगर घर में माता-पिता के बिना दो बेटे हैं, तो उनकी पत्नियों में से प्रत्येक को 1000 रुपये मिलेंगे।  साथ ही घर की वृद्ध महिला को वृद्धा पेंशन के साथ 400 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।  वर्तमान में वृद्धावस्था पेंशन 600 रुपये प्रतिमाह दी जा रही है।  इस योजना में धर्म और जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा।  मुख्यमंत्री के इस फैसले से लोग खुश हैं.  अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है।  साथ ही योग्यता भी आवश्यक है।  आइए इसके बारे में पता करते हैं।

जानिए- क्या होगी योग्यता?

यह महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए

आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाते का विवरण, बिजली बिल, आय प्रमाण जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

इस योजना के तहत किसी भी  वर्ग व समुदाय की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की गरीब महिलाएं को मिलेगा लाभ इसकी  पात्र होंगी।

इन महिलाओं के अकाउंट  में 5 साल में 60 हजार रुपए आएंगे

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आधार कार्ड

आवेदक का फोटो

मोबाइल नंबर

बैंक खाता संबंधी जानकारी

आयु प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र)

वोटर कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड (कोई भी)

 मध्य प्रदेश का निवासी  प्रमाण पत्र होना जरूरी