Turkey earthquake: वाह पाकिस्तान...!  इसलिए संसार उनकी निन्दा करता है;  तुर्की द्वारा भेजी गई सहायता...

Turkey earthquake: वाह पाकिस्तान...!  इसलिए संसार उनकी निन्दा करता है;  तुर्की द्वारा भेजी गई सहायता...
PHOTO BY GOOGLE

Turkey earthquake update: 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में 45,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।  इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी।  दुनिया के कई देश इस मुश्किल घड़ी में तुर्की और सीरिया की मदद कर रहे हैं, इस समय पाकिस्तान ने भी तुर्की को मदद भेजी है, लेकिन मदद के नाम पर पाकिस्तान की ओर से शर्मनाक हरकत की गई है.

मौजूदा समय में विदेशी कर्ज और धन की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने भूकंप से तबाह तुर्की को राहत सामग्री भेजी,

लेकिन अब उन राहत सामग्री के खुलासे से पाकिस्तान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शर्म से झुकना पड़ा है. भूकंप के बाद पाकिस्तान ने तुर्की और सीरिया को मदद भेजी है.  इसने 21 कंटेनर भेजे हैं जिनमें विंटर टेंट, कंबल और अन्य जरूरी सामान हैं।  इन राहत सामग्री को खोलने पर पता चला कि ये सामग्री तुर्की ने ही पाकिस्तान भेजी थी.  इससे पहले पाकिस्तान में बाढ़ के बाद तुर्की ने पाकिस्तान को राहत सामग्री भेजी थी.  पाकिस्तान ने उसी सामग्री को दोबारा पैक करके तुर्की भेजा है।

पाकिस्तान (Pakistan) के एक वरिष्ठ पत्रकार ने इस बात का खुलासा किया,

शाहिर मंजूर ने यह दावा एक न्यूज चैनल से बात करते हुए किया।  उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद से अंकारा को भेजी गई सहायता पिछले साल की बाढ़ के बाद तुर्की द्वारा पाकिस्तान को भेजी गई सहायता के समान थी।  उन्होंने कहा कि टेलीविजन पर चर्चा के दौरान सहायता सामग्री पर पाकिस्तान सरकार का टैग लगा था, लेकिन जब वहां के लोगों ने उसे खोला तो उसमें लिखा था, 'विथ लव फ्रॉम तुर्की...'।

तुर्की के मना करने के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री (prime minister) दो दिन पहले अंकारा (Ankara ) पहुंचे, जहां उन्होंने तुर्की (turkey) के राष्ट्रपति (president) से मुलाकात की.  तुर्की में विनाशकारी भूकंप के तुरंत बाद, शहबाज शरीफ ने इन देशों की अपनी यात्रा की घोषणा की।  तुर्की पक्ष को तब बताया गया था कि उनका प्रशासन देश को भूकंप से उबारने में लगा हुआ है।  ऐसे में वो किसी और देश के प्रधानमंत्री की मेजबानी नहीं कर सकते हैं.