खाली पेट न खाएं ये 3 चीजें, नहीं तो?

खाली पेट न खाएं ये 3 चीजें, नहीं तो?
photo source google

Health Tips: कई चीजों को खाली पेट नहीं खाने के लिए कहा जाता है.  इतना ही नहीं डॉक्टर भी हमें Powerful Pills को खाली पेट नहीं लेने की सलाह देते हैं।  तो आइए जानते हैं आज खाली पेट किन चीजों से परहेज करना चाहिए।  इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपको अपने पित्त बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।  ऐसे खाद्य पदार्थों को खाली पेट खाने से आंतों पर जोर पड़ता है और आंतों के अंदर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।  तो आइए आज विस्तार से जानते हैं कि खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं।

खाली पेट खाएं ये चीजें: 

1) अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।  नाश्ते में भी अंडे खाने की सलाह दी जाती है।  अगर आप सुबह अंडा खाते हैं तो आप पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस करते हैं।  यह आपके शरीर में दिनभर एनर्जी भी रखता है।

2) पपीता पपीता एक सुपरफूड है।  इस फल को आप हर मौसम में नाश्ते में खा सकते हैं।  पपीता खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है।  इससे दिल से जुड़ी समस्याओं की संभावना कम हो जाती है।

3) भीगे हुए बादाम सुबह खाली पेट चार भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।  इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।  बादाम को फाइबर, ओमेगा-थ्री, ओमेगा-सिक्स के अच्छे स्रोत के रूप में अनुशंसित किया जाता है।  रात भर भिगोए हुए बादाम को सुबह खाली पेट खाना चाहिए।  इन बादामों को खाने के दौरान इनका छिलका उतारकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।


4) कैलोरी और उच्च पोषक तत्वों के मामले में ओट्स एक बेहतरीन नाश्ता है।  इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।

खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें

 1) टमाटर - कच्चा टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं.  लेकिन टमाटर को खाली पेट ना खाएं।  टमाटर में अम्लीय गुण पेट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एसिड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं जिससे पेट दर्द बढ़ जाता है।  इसलिए सुबह खाली पेट इन चीजों को खाने से बचें ।
2) दही - दही को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।  दही में लैक्टिक एसिड होता है।  इस वजह से सुबह दही खाने से शरीर को ज्यादा फायदा नहीं होता।
 3) सोडा - सोडा में काफी मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है।  जब यह एसिड पेट के एसिड के साथ मिल जाता है तो पेट दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।  इसलिए खाली पेट सोडा नहीं पीना चाहिए।