High BP Home Remedies: गोलियां न लें, बल्कि हाई बीपी से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के ये 4 उपाय

High BP Home Remedies: गोलियां न लें, बल्कि हाई बीपी से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के ये 4 उपाय
PHOTO BY GOOGLE

Home Remedies For High BP : आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं.  इस बीच गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और कई लोगों को तेज धूप से डर लगता है।  हाई बीपी से पीड़ित लोगों को इसे नियंत्रण में रखने के लिए इन घरेलू उपचारों का पालन करना चाहिए।आपका सामान्य ब्लड प्रेशर रीडिंग 120/80 मिमी एचजी से कम होना चाहिए।  उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपकी धमनियां संकुचित हो जाती हैं।  इससे शरीर को सही मात्रा में रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है।  इसलिए जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समय रहते पहचान लिया जाए।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय:

 1) डैश डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है।  विशेषज्ञों के अनुसार, DASH डाइट (Dietary Approach to Stop Hypertension) डाइट आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करती है।  इस आहार में मुख्य रूप से मौसमी फल, मेवे, मछली और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं।

2) नमक का कम सेवन हाई बीपी के मरीजों को नमक की मात्रा का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।  सोडियम में वृद्धि आपके रक्तचाप को भी बढ़ाती है।  अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए भोजन में आयुर्वेदिक मसाले और जड़ी-बूटियाँ शामिल होनी चाहिए।

3) वजन को नियंत्रण में रखना ब्लड प्रेशर की समस्या का एक अहम कारण मोटापा हो सकता है।  विशेषज्ञों के अनुसार अधिक वसा भी आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।यदि यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो आपको हृदय संबंधी अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

4) धूम्रपान तुरंत छोड़ दें यदि आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें।  अध्ययनों के अनुसार, जो लोग उच्च रक्तचाप और धूम्रपान से पीड़ित होते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।