H3N2 वायरस से दो मौतों के बाद अलर्ट पर केंद्र सरकार, जानिए लक्षण..

H3N2 वायरस से दो मौतों के बाद अलर्ट पर केंद्र सरकार, जानिए लक्षण..
photo source google

H3N2 वायरस के लक्षण: देश में कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है, वहीं देश पर एक और खतरा मंडरा रहा है.  बताया जा रहा है कि एच3एन2 वायरस के संक्रमण से पहले दो पीड़ितों की मौत हो चुकी है और इसलिए केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है.
 
इस राज्य में आए मामले:

खबर सामने आई है कि H3N2 वायरस से संक्रमित होने के बाद दो लोगों की मौत हो गई है।  एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से एक मामला हरियाणा का है, जबकि दूसरा दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक का है।  इस वायरस के संक्रमण के लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, गले में खराश और आंखों में जलन शामिल हैं।देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 90 है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर गंभीरता से विचार करना शुरू कर दिया है.

देश के राज्यों में संक्रमण का खतरा जारी:

देश के कई राज्यों में इस वायरस के मरीज मिलने लगे हैं. खासकर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.  कर्नाटक में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।  कर्नाटक और हरियाणा में दो की मौत हुई है।इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने नियमित रूप से हाथ धोने, मास्क लगाने और साफ-सफाई का आह्वान किया है।  इस वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए प्रभावित राज्य और केंद्र अलर्ट मोड पर चले गए हैं.

कर्नाटक में इस वायरस ने ली एक व्यक्ति की जान:

कर्नाटक के हासन जिले में इस वायरस से 82 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई है।  स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, वृद्ध की मौत एक मार्च को हुई थी।  राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि वृद्ध व्यक्ति बुखार, गले में खराश और शरीर में दर्द से पीड़ित था.  उन्हें बीमारी के चलते 24 फरवरी को हसन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में भर्ती कराया गया था।  हालांकि, एक मार्च को उसकी वहीं मौत हो गई।