देहात लोकरंग पर्व आयोजन तिथि घोषित,19 से 21 मार्च 2023 होगा आयोजन

मध्यप्रदेश ही नही पूरे भारतवर्ष में देहात लोक रंग पर्व की अपनी विशेष पहचान है । रावेन्द्र प्रताप सिंह शिक्षा सांस्कृतिक समिति द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले देहात लोकरंग पर्व में कला के विविध रूप देखने को मिलते हैं । जिस कारण हिनौता शाहपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में देहात लोक रंग पर्व को लेकर काफी उत्साह देखा गया है ।

देहात लोकरंग पर्व आयोजन तिथि घोषित,19 से 21 मार्च 2023 होगा आयोजन

देहात लोकरंग पर्व आयोजन तिथि घोषित,19 से 21 मार्च 2023 होगा आयोजन ।


रंगों के पावन त्यौहार में विविध रंगों के बीच देहात लोकरंग पर्व 2023 आयोजन तिथियों की घोषणा हो गई है। रीवा जिले के हिनौता ग्राम में आयोजित होने वाला यह लोकरंग पर्व अपने मे अनूठा आयोजन है । मध्यप्रदेश ही नही पूरे भारतवर्ष में देहात लोक रंग पर्व की अपनी विशेष पहचान है । रावेन्द्र प्रताप सिंह शिक्षा सांस्कृतिक समिति द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले देहात लोकरंग पर्व में कला के विविध रूप देखने को मिलते हैं । जिस कारण हिनौता शाहपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में देहात लोक रंग पर्व को लेकर काफी उत्साह देखा गया है ।


देहात लोकरंग पर्व- भारत देश की पावन संस्कृति गांव में देखने को मिलती है । इसी कला एवं संस्कृति को सहेजने हेतु देहात लोक रंग पर्व की शुरुआत 7 वर्ष पहले हुई । अपने पहले ही वर्ष से देहात लोक रंग पर्व लोकप्रिय हो गया । समय के साथ अनेक आयामों को अपने भीतर सँजोता हुआ,यह लोकपर्व अपने उद्देश्य को पूर्ण कर रहा है । भारत सरकार संस्कृत मंत्रालय के सहयोग से रावेंद्र प्रताप सिंह शिक्षा सांस्कृतिक समिति हिनौता द्वारा आयोजित देहात लोक रंग प,र्व प्रतिवर्ष राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय नाटकों तथा कलाकरों को मंच प्रदान करता है । इसी के साथ यहाँ लोक कला को समृद्ध करने का कार्य बखूबी हो रहा है ।


आयोजन विवरण- देहात लोकरंग पर्व 2023 का विधिवत कार्यक्रम विवरण घोषित हो गया है ।  रावेंद्र प्रताप सिंह शिक्षा समिति की ओर से जानकारी देते हुए विपुल सिंह ने बताया कि इस वर्ष आयोजन तीन दिनों तक चलेगा । जिसकी शुरुआत 19 मार्च 2023 को होगी,समापन 21मार्च 2023 को होना है । प्रथम दिवस 19 मार्च को नाटक "शबरी" के मंचन से शुरुआत होनी है । यह प्रस्तुति रंग त्रिवेणी भोपाल के द्वारा तैयार की गई है जिसका निर्देशन रचना मिश्रा ने किया है । द्वितीय दिवस 20 मार्च 2023 को विजय दानदेथा लिखित नाटक, देथाकथा का मंचन होना है जिसका निर्देशन सविता दहिया ने किया है । यह प्रस्तुति लोकरंग समिति सतना की होगी । 21 मार्च समापन दिवस में "आदिशंकरचार्य" नाटक की प्रस्तुति होनी है । इसके लेखक सतीश दबे, संजय मेहता हैं । रंग शीर्ष भोपाल की इस प्रस्तुति का निर्देशन संजय मेहता ने किया है । टी.पी.एस.पब्लिक स्कूल परिसर हिनौता में देहात लोक रंग पर्व को 19 से 21 मार्च 2023 तक शाम 6:30 बजे से देख सकते हैं 


लोक,कला एवं संस्कृति को समृद्ध करते विपुल- देहात लोकरंग की परिकल्पना  रचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों में से एक विपुल सिंह गहरवार बताते हैं कि यह आयोजन दर्शकों हेतु पूर्णतः निःशुल्क होगा। सभी क्षेत्र के कला प्रेमी दर्शक 19 से 21 मार्च 23 तक शाम 6:30 पहुँचकर कला के विविध रूपों का आनंद उठा सकते हैं । यहाँ बहुत अच्छी प्रस्तुतियां  देखने को मिलने वाली हैं ।