Sleeping tips: क्या आप बिस्तर में बेचैन हैं क्योंकि आप सो नहीं सकते?  शांतिपूर्ण नींद लें

Sleeping tips: क्या आप बिस्तर में बेचैन हैं क्योंकि आप सो नहीं सकते?  शांतिपूर्ण नींद लें
PHOTO BY GOOGLE

Sleeping tips: आपके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा कि आप देर रात तक सो नहीं पाते थे.  ऐसे में अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।  (how to get good sleep) अब हम एक ऐसा तरीका देखने जा रहे हैं जिसे कुछ ही मिनटों में अपनाया जा सकता है।  अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।  बहुत से लोग 8-9 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं ऐसे में उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि करीब 7 घंटे की नींद लें।  यदि आप नहीं करते हैं, तो आप जल्द ही बीमार पड़ जाएंगे।  सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स.
 
अपना चेहरा धो लें सोने से पहले हर दिन अपने चेहरे को साफ या ठंडे पानी से धो लें:

  ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।  इसके बाद आप जैसे ही बिस्तर पर लेटेंगे आपको तुरंत नींद आ जाएगी।  अगर आप भी इस तरीके को अपनाते हैं, तो बिस्तर पर लेटने के कुछ ही मिनटों में आपको नींद आ जाएगी। अपने फोन को दूर रखें। कई लोग सोते समय भी फोन का इस्तेमाल करते हैं, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है।  सोने से आधा घंटा पहले फोन से दूर रहें।  ऐसे में आप कुछ ही मिनटों में शांत मन से चैन की नींद सो पाएंगे।  हमें पैर सीधे करके सोना चाहिए।  ताकि आपके पैरों को उचित आराम मिले।  पैरों को बिल्कुल ढीला छोड़ दें।  इसके बाद सोने की कोशिश करें।  अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही देर में नींद आ जाएगी।

दूसरी चीजों को सोचने से बचें:

दूसरी चीजों के बारे में न सोचें कई बार हम सोते समय दूसरी चीजों के बारे में सोचने लगते हैं।  अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो अभी से अपनी इस आदत को बदल लें।  ऐसा करने से आपकी नींद खराब होगी।  अगर आप तुरंत सोना चाहते हैं तो अपने दिमाग को खाली रखें।इस तरीके को शुरू करने के बाद कुछ दिनों तक आपको परेशानी होगी।  कुछ दिनों के बाद आप समझ जाएंगे कि आपको कैसे सोना चाहिए।  कुछ ही दिनों में आपको इस रूटीन की आदत हो जाएगी।  अगर आपको भी नींद नहीं आती है तो आपको इस रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए।