Skin Care Tips: सोते समय 'ये' गलत आदतें बिगाड़ सकती हैं आपका चेहरा

Skin Care Tips: सोते समय 'ये' गलत आदतें बिगाड़ सकती हैं आपका चेहरा
photo source google

Skin Care Tips for Pimples : आप किसी भी व्यक्ति से पूछें तो उसकी पहली ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा बिना पिंपल्स का हो.  कोई भी नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर पिंपल्स हों, क्योंकि तब चेहरा बहुत भद्दा नजर आता है।  दरअसल कई लोग इसके लिए कई उपाय करते हैं लेकिन किसी कारणवश चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारा स्लीपिंग पैटर्न भी हमें पिंपल्स का शिकार बना सकता है।  नींद के दौरान की गई कुछ गलतियां चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकती हैं।  आइए जानते हैं ये गलतियां और इनका समाधान...

1.  पेट के बल सोने की आदत पेट के बल सोने की आदत चेहरे पर पिंपल्स होने का एक बड़ा कारण है।  इस पोजीशन में सोने से आपकी त्वचा तकिए के कवर के सीधे संपर्क में आ जाती है।  इससे त्वचा और कुशन के बीच घर्षण हो सकता है, जिससे पिंपल्स और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

2.  Oily Hair: बालों में नियमित रूप से तेल लगाना स्वस्थ बालों के लिए अच्छा होता है।  लेकिन इसका हमारी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  खासतौर पर ऑयली स्किन वालों को रात में बालों में तेल लगाकर नहीं सोना चाहिए।

3.  रात को बालों में तेल लगाना: अगर आप रात को बालों में तेल लगाते हैं तो यह तेल चेहरे पर लग जाता है और अतिरिक्त सीबम त्वचा पर मुंहासे पैदा कर देता है।  बालों को पोषण देने के लिए बालों को धोने से दो घंटे पहले गर्म तेल से मालिश करें।

4.  सही क्लींजर: त्वचा की सफाई के लिए सही तरीके से सही क्लींजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।  इसी तरह चेहरा धोने के बाद चेहरा पोंछने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तौलिया भी साफ होना चाहिए।

5.  बिना मेकअप के सोना : किसी इवेंट से देर रात घर आने के बाद ज्यादातर लड़कियां चेहरे का मेकअप हटाए बिना ही सो जाती हैं।  लेकिन चेहरे पर मेकअप लगाकर सोना त्वचा के लिए हानिकारक होता है।