Holi 2023 : होली सिर्फ पानी से ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरीकों से भी मनाई जाती है नेपाल में भी होली की धूम !

Holi 2023 : होली सिर्फ पानी से ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरीकों से भी मनाई जाती है नेपाल में भी होली की धूम !
Photo source instagram

Holly unknown facts : होली देश के साथ-साथ विदेशों में भी मनाई जाती है।  होली को रंगों का त्योहार कहा जाता है।  यह त्योहार मुख्य रूप से भारत और नेपाल में हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है।  यह आमतौर पर फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है।  लेकिन इस त्योहार के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं।

 
होली से जुड़ी पौराणिक कहानी

 राक्षस होलिका और भक्त प्रह्लाद की है।  उनमें से ज्यादातर इसे जानते हैं।  लट्ठमार होली उत्तर प्रदेश के बरसाना शहर में मनाई जाती है।  यहां महिलाएं पुरुषों को डंडों से पीटती हैं।  यह एक नकली लड़ाई है।  वृंदावन और मथुरा में एक और प्रथा है।  फूलों की होली।  वहां रंगों की जगह फूलों से होली खेली जाती है।

भारत के कुछ हिस्सों में होली को डोल जात्रा या डोल पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।  इसमें राधा और कृष्ण की मूर्तियों को सजाकर शयन स्थान पर रखा जाता है।  होली के बाद महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में रंग पंचमी खेली जाती है।  नेपाल में भी होली मनाई जाती है।  इसे फागु पूर्णिमा या होलिया कहा जाता है।  यह त्योहार पानी और रंगों से मनाया जाता है।  इस दिन राष्ट्रीय अवकाश भी होता है।  विदेशों में भी हिंदू अपने-अपने तरीके से होली मनाते हैं।