Sonia Gandhi : भारत जोड़ो यात्रा मेरी राजनीति का अंतिम पड़ाव है;  सोनिया गांधी का बड़ा बयान

Sonia Gandhi : भारत जोड़ो यात्रा मेरी राजनीति का अंतिम पड़ाव है;  सोनिया गांधी का बड़ा बयान
photo source google

Congress Plenary Session 2023: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां अधिवेशन शुरू हो गया है.  आज इस अधिवेशन का दूसरा दिन है।  कांग्रेस के इस सम्मेलन को राजनीतिक रूप से काफी अहम माना जा रहा है.

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा:

इस सत्र को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि इस समय हमारे देश में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है.  कांग्रेस न केवल एक राजनीतिक दल है बल्कि भारतीयों के अधिकारों के लिए एक मंच भी है।  कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो भारतीयों के अधिकारों के लिए लड़ती है।

सत्र में सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर भी निशाना साधा:

उन्होंने कहा, केंद्र सरकार और आरएसएस ने सभी स्वायत्त संस्थानों को अपने कब्जे में ले लिया है।  उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हमारे प्रधानमंत्री सत्ता का इस्तेमाल देश के लिए नहीं बल्कि अपने दोस्तों के लिए कर रहे हैं।  इस मौके पर सोनिया ने राहुल गांधी की तारीफ भी की।

सोनिया गांधी ने आज पार्टी नेताओं को संबोधित किया:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित कांग्रेस के अधिवेशन का आज दूसरा दिन है.  इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रियंका गांधी सुबह 9 बजे रायपुर पहुंचीं.  यहां उनका भव्य स्वागत किया गया और रोड शो भी किया गया।  वहीं, सोनिया गांधी अब सत्र में कांग्रेस नेताओं को संबोधित कर रही हैं।

अपने राजनीतिक करियर के अंत का संकेत देते हुए सोनिया गांधी ने कहा:

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मेरे राजनीतिक करियर का आखिरी पड़ाव हो सकती है।  2004 और 2009 में हम जीते और डॉ.  मैं मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व से संतुष्ट हूं।  लेकिन सबसे खुशी की बात यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के मौके पर मेरा करियर खत्म हो रहा है।  यात्रा बहुत सफल रही और यह कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था। इस बीच, सवाल उठता है कि क्या सोनिया गांधी इस घोषणा के साथ राजनीति से संन्यास नहीं लेंगी। राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा सफल रही। राहुल गांधी ने बनाया कठिन यात्रा संभव है, इसलिए कांग्रेस के लोगों के साथ संबंध जीवंत हो गए हैं। कांग्रेस देश को बचाने के लिए लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस देश की भलाई के लिए लड़ेगी। मजबूत कार्यकर्ता कांग्रेस की ताकत हैं। हमें साथ मिलकर काम करना चाहिए। अनुशासन। हम अपना संदेश लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। हमें व्यक्तिगत हितों को एक तरफ रखकर त्याग करने की जरूरत है। सोनिया ने यह किया है।