Shivraj Chouhan: "आंखों में कभी आंसू ना आए" मुख्यमंत्री ने की यह व्यवस्था.

Shivraj Chouhan: "आंखों में कभी आंसू ना आए" मुख्यमंत्री ने की यह व्यवस्था.
photo source youtube

भोपाल प्रदेश के मुख्यमंत्री (Shivraj Chouhan) ने जम्बूरी मैदान भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना' योजना 2023 के पहचान चिन्ह (logo) का अनावरण किया.


इस बीच मुख्यमंत्री (Shivraj Chouhan) ने बताया कि लाड़ली बहना योजना के आवेदन के फार्म मार्च एवं अप्रैल में भरे जायेंगे, और मई में आवेदनों के जांच का काम पूर्ण किया जाएगा. आगामी जून महीने की 10 तारीख से लाडली बहनों के खाते में, योजना के पैसे आने लगेंगे.


Shivraj Chouhan: स्वयं भरा आवेदन


भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' अंतर्गत पात्र एक बहन का आवेदन स्वयं ही भर कर, लाड़ली बहनों के आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी भी प्रदान की,जिससे बहनों के चेहरे में खुशी जाहिर होने लगी.


लखपति बेटी के मामा  Shivraj Chouhan


प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे महसूस हुआ कि केवल कन्या विवाह योजना से काम नहीं चलने बाला है, मेरी मन्सा है कि बेटी को बोझ नहीं, वरदान माना जाए. इसी लिए  हमनें तय किया कि मध्यप्रदेश की धरती पर यदि बेटी पैदा होगी, तो वह लखपति, पैदा होगी, उसे लखपति बनाएंगे उसके मामा शिवराज. लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत हमने सबसे पहले की जो सफल हो रही है.


लाडली लक्ष्मी योजना

इस योजना के तहत प्राबधन किया गया है कि बेटी पैदा होगी, तो सीधे उसके खाते में 30 हजार रुपए, आएंगे, 5वीं से छठवीं में जाएगी तो 2 हजार रुपए, नौवीं में जाने पर 04 हजार रुपए, 11वीं में साढ़े 7 हजार और 11वीं और 12वीं में ₹ 6-6 हजार दिए जाएंगे.


देवी पूजन की प्रथा


मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में यह भी कहा कि हमारी संस्कृति में ही देवता के पहले देवी का नाम लेने की मान्यता रही है, लेकिन कालांतर में यह बदलाव आया और न जाने कैसे,बेटी से ज्यादा महत्व, बेटों को दिया जाने लगा. आप स्वयं सोचिए यह उचित है क्या. हमे इस सोच को बदलकर बेटा बेटी को बराबर महत्व देना है.


आय प्रमाण की जरूरत नही


इस योजना में मुख्यमंत्री शिवराज के कहने अनुसार आय प्रमाण पत्र की बाध्यता नही है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने की जरूरत नहीं है. लोकसेवा केंद्र के चक्कर लगाने की जरूरत भी नहीं  है. मेरी बहने अपने आवेदन में ढाई लाख रुपए से कम की आय लिख देंगी उसे मान लिया जाएगा.


25 मार्च 2023 से होंगे आवेदन


आयोजन में ही बात निकलकर आई कि 25 मार्च 2023 से 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' के आवेदन लिए जाएंगे. जिसके लिए कहीं भटकने की जरूरत नही है, आवेदक के गांव,मुहल्ले में ही आवेदन भरने और जमा करने के लिए कर्मचारी मौजूद रहेंगे. लाडली बहने घर में ही सुकुन से आवेदन भर कर शिविर में जमा कर सकती हैं ।


इतनी राशि मिलेगी


योजना अंतर्गत हर महीने 1 हजार मिलेंगे जो साल में 12 हजार हो जाएंगे. इन 12 हजार रुपए से बहन स्वाभिमान के साथ जिएंगी, सम्मान और इज्जत के साथ जिएंगी,उनकी घरेलू स्थिति भी बदलेगी. मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि यह केवल योजना नहीं है, यह बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है.
अंत मे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा "मेरी बहनों आपकी सेवा करके मेरी जिंदगी सफल हो गई. मेरी बहनें इज्जत और सम्मान के साथ रहें. आपकी आंखों में कभी आंसू ना आए. आप मेरे लिए दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती हैं". आपको साथ निभाने का वचन देता हूं। सबको प्रणाम करता हूं.