गलत UPI आईडी पर पैसे भेजे गए?  चिंता मत करो;  ऐसे पाएं अपना हक का पैसा वापस...

गलत UPI आईडी पर पैसे भेजे गए?  चिंता मत करो;  ऐसे पाएं अपना हक का पैसा वापस...
photo by google

पिछले कुछ सालों में unified payment interface यानी UPI ने भुगतान करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है।  लोग अब आसानी से UPI के माध्यम से किसी को भी भुगतान कर सकते हैं और भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।  लेकिन कई बार जल्दबाजी में गलती से किसी और आईडी में पेमेंट हो जाता है।  हालांकि, दूसरों को भुगतान वसूल किया जा सकता है।  इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

ऐप सपोर्ट से संपर्क करें

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, उपयोगकर्ता को पहले भुगतान सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।  आपको GPay, PhonePe, PayTM आदि जैसे भुगतान प्रदाता के देखभाल समर्थन को कॉल करना होगा और घटना के बारे में बताना होगा।  आप यहां किसी समस्या को फ़्लैग कर सकते हैं और धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं।


यहां करें शिकायत

अगर यूजर को कस्टमर केयर से कोई मदद नहीं मिलती है तो वह एनपीसीआई पोर्टल पर शिकायत कर सकता है।  शिकायत दर्ज करने का तरीका देखें...

सबसे पहले एनपीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
फिर हम क्या करते हैं टैब पर।
इसके बाद यूपीआई पर क्लिक करें।
यहां Dispute Redressal Mechanism का विकल्प पर क्लिक करें।
यहां आपको लेन-देन विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
 विवरण दर्ज करने के बाद जहां कारण पूछा जाता है, गलत तरीके से दूसरे खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है, इस विकल्प का चयन करें।
 इसके बाद शिकायत की जाएगी।

यदि बैंक से संपर्क करने के बाद भी कोई समाधान नहीं होता है, तो आप भुगतान सेवा प्रदाता बैंक और उस बैंक के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिसमें पैसा भेजा गया था।