Holi 2023: बॉलीवुड में होली का चलन कैसे और कब शुरू हुआ?  सबसे पहली होली किस फिल्म में खेली गई थी?

Holi 2023: बॉलीवुड में होली का चलन कैसे और कब शुरू हुआ?  सबसे पहली होली किस फिल्म में खेली गई थी?

Holi 2023 : भारत में होली का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है।  रंगों के इस त्योहार को बॉलीवुड में भी काफी धूमधाम से मनाया जाता है.  रंगों के इस त्योहार का मजा और भी बढ़ा देते हैं बॉलीवुड के होली गाने.  ऐसा भी कहा जा सकता है कि होली के गीतों के बिना धूलवाड़ी का आनंद अधूरा है।  बॉलीवुड और होली का गहरा रिश्ता है।  अब तक कई फिल्मों ने रंग की बौछार दिखाई है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में होली का चलन कैसे शुरू हुआ?  क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे कौन था?  तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

जी हां, होली के त्योहार को दिखाने वाली पहली फिल्म आजादी से पहले रिलीज हुई थी। 


 वह साल था 1940।  इसी साल फिल्म 'औरत' रिलीज हुई थी, जिसमें पहली बार होली का जश्न दिखाया गया था।  महबूब खान इस फिल्म के डायरेक्टर थे।  बेशक चूंकि ये एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म है, हालांकि इस फिल्म में होली तो मनाई गई थी, लेकिन इसमें रंग नहीं देखा गया था.  इस फिल्म में सरदार अख्तर, सुरेंद्र, याकूब और कन्हैया लाल जैसे कई कलाकार थे।  1957 में महबूब खान ने 'औरत' का रीमेक बनाया।  इसे 'मदर इंडिया' कहा जाता था।  फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।  इस फिल्म में होली सेलिब्रेशन भी दिखाया गया था।  दिलचस्प बात यह है कि रंगीन सिनेमा होने के कारण इसमें रंग-बिरंगी होली दिखाई गई।  बेशक 'मदर इंडिया' से पहले भी पर्दे पर रंग भरी होली खेली जाती थी.


1952 में पर्दे पर आई थी रंगीत होली... 


1952 में बॉलीवुड में पहली बार रंगीत होली खेली गई थी।  बॉलीवुड स्क्रीन पर खेली जाने वाली यह पहली रंग की होली थी।  फिल्म का नाम था 'आन'।  महबूब खान इस फिल्म के डायरेक्टर थे।  फिल्म में दिलीप कुमार और निम्मी होली खेलते और मस्ती करते नजर आए थे।  इसके बाद उन्हें कई फिल्मों में होली खेलते दिखाया गया।  लेकिन बॉलीवुड में होली खेलने का पूरा श्रेय महबूब खान को ही जाता है, यह तय है.